Type Here to Get Search Results !

All in one ad

कैसे निकलता है Exit Poll?

कैसे निकलता है चुनावो का एग्जिट पोल

चुनावों के दौरान एग्जिट पोल एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है जो चुनाव विश्लेषकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है। एग्जिट पोल चुनाव के बाद विभिन्न स्रोतों द्वारा निकाला जाता है और इसमें वोटर्स के मतदान के आधार पर उम्मीदवारों या उनकी पार्टियों के लिए मतदान किया जाता है। इसलिए, एग्जिट पोल चुनावी प्रक्रिया के महत्वपूर्ण पहलुओ में से एक है जो चुनावी नतीजों की पूर्वानुमान करने में मदद करता है।


    कैसे निकलता है चुनावो का एग्जिट पोल ?|How is The Exit Poll of Elections Done?
    Exit poll image


    Exit Poll क्या होता है?

    जब भी कोई चुनाव होता है तब चुनाव के नतीजों से पहले कुछ एजेंसिया चुनाव का एग्जिट पोल निकलती है और ये बताती है कि ये पार्टी भारी मतों से जीत रही और यह पार्टी हार रही है, चुनाव का रिजल्ट आने से पहले अनुमान लगाना एग्जिट पोल  कहलाता है।
    आखिर में एक सवाल उठता है कि बिना किसी नतीजे के कैसे ये बताया जा सकता है कि कौन सी पार्टी जीत रही है और कौन सी पार्टी हार रही, आईये जानते है....


    एग्जिट पोल कैसे निकलता है?

    एग्जिट पोल को निकालने के लिए विशेषज्ञ एक  सर्वेक्षण आयोजित करते हैं जिसमें विभिन्न विधायिका क्षेत्रों में मतदान करने वाले वोटर्स से पूछे गए सवाल शामिल होते हैं। इसमें सवाल जैसे कि किस पार्टी को आपने मतदान किया, आपके मतदान के पीछे का कारण, चुनावी विषयों पर आपकी राय, राजनीतिक नेताओं के प्रभाव का पता लगाने के लिए सवाल शामिल होते हैं। इस सर्वेक्षण का विश्लेषण किया जाता है और इससे एग्जिट पोल तैयार किया जाता है जो विभिन्न मीडिया चैनल्स और राजनीतिक विश्लेषकों द्वारा प्रकाशित किया जाता है।


    मतदाताओं के बयानों पर निर्भर करता है Exit Poll

    चुनावो के नतीजों के आने से पहले उन नतीजों का अनुमान लगाना काफी मुश्किल होता है इसीलिए एग्जिट पोल का अनुमान लगाने के लिए एक सर्वेयर होता है जो जहा पर चुनाव होता रहता है वहाँ पर वोट देकर निकलने वाले वोटरों से उनकी राय ली जाती है और उनसे सर्वेयर पूछता है कि आपके मुद्दे क्या है उनसे उनका मत जानने की कोशिस करता है सभी से नही अपितु कुछ लोगो से ही बात करता है और एक अनुमान लगाता है कि यहाँ इस पार्टी या कैंडिडेट के वोटिंग हुई है और वह लोगो से प्राप्त इन आंकड़ों को एक ग्राफ के माध्यम से जनता के सामने रखता है जिसे एग्जिट पोल कहते है।


    Exit Poll कितने सही होते है?

    ऐसा बिल्कुल नही है कि सारे एग्जिट पोल सही हो कभी -कभी जनता सर्वेयर गोल गोल घुमाकर सच नही बताती है कभी कभी जनता सर्वेयर से झूठ भी बोल देती ऐसी स्तिथि में सर्वेयर जो एग्जिट पोल निकलता है वह गलत भी जाता है।
    कुल मिलाकर देखा जाए तो एग्जिट पोल एक प्रेडिक्शन है जो कि विभिन्न न्यूज़ चैनेलो द्वारा कराए गए सर्वे पर आधारित होता है यह सर्वे जरूरी नही है कि सही हो, ये सर्वे गलत भी हो सकते है लेकिन ज्यादातर एग्जिट पोल सही होते है इनके फेल होने चांस कम होते है।


    एग्जिट पोल का महत्व 

    एग्जिट पोल चुनावी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे चुनाव के प्रभावी नतीजों का प्रश्न उठता है और इसके माध्यम से उम्मीदवारों को अपने प्रदर्शन को समझने और अपनी रणनीति को संशोधित करने का मौका मिलता है। इससे वोटर्स की मानसिकता और उनकी पसंदीदा पार्टी के प्रति रुचि का पता चलता है और चुनावी नतीजों का पूर्वानुमान लगाने में मदद करता है। इसलिए, एग्जिट पोल चुनावी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो चुनावी युद्ध को रोचक और रोमांचक साबित करता है।


    निष्कर्ष

    एग्जिट पोल चुनावी प्रक्रिया में वोटर्स की राय का मूल्यांकन करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इससे चुनावी नतीजों का पूर्वानुमान करने में मदद मिलती है और राजनीतिक दलों के लिए अपनी रणनीति को संशोधित करने का एक अच्छा मौका मिलता है। इसलिए, चुनावों के दौरान एग्जिट पोल के नतीजों का ध्यान रखकर वोटर्स और राजनीतिक विश्लेषक एक सही निर्णय लेते हैं।




    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

    Below Post Ad