Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Shortness of Breath: किस विटामिन की कमी से सांस फूलती है

विटामिन हमारे शरीर को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते है, लेकिन जब हमरे शरीर मे विटामिन की कमी होती है शरीर मे कई तरह के रोग उत्पन्न होने लगते है, उसी कड़ी में आज हम ये बताने जा रहे है कि किस विटामिन की कमी से सांस फूल सकती है, और इसका उपाय क्या करे कि जिससे सांस ना फूले।


Shortness of Breath: किस विटामिन की कमी से सांस फूलती है
Shortness of Breath: किस विटामिन की कमी से सांस फूलती है


किस विटामिन की कमी से सांस फूलती है

सही मात्रा में और सही विटामिन लेना हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है, और इसमें विटामिन D, विटामिन C, और विटामिन B12 शामिल हैं इन्ही तीन मुख्य विटामिन की कमी की वजह से सांस फूलती है। ये विटामिन सांस लेने में और हमारे फेफड़ों को ठीक ढंग कार्य करने के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं। इसलिए इनका सेवन हमे नियमित करना चाहिए।


1.विटामिन D की कमी:

विटामिन D की कमी से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है इसलिए रोज करीब 20 मिनट तक धूप में जरूर बैठे। विटामिन D के स्रोतों में मैंगो, ओरेंज, और धूप शामिल हैं।


2.विटामिन C की कमी:

विटामिन C की भी कमी से सांस लेने में कमी हो सकती है। इसलिए नियमित मात्रा में विटामिन C का सेवन करते रहे। विटामिन C के मुख्य स्रोतों में से एक आंवला है, सर्दियों में आप एक आँवले का सेवन करे। इसके साथ लाल मिर्च, गोभी, और आम का भी सेवन कर सकते है।


3.विटामिन B12 की कमी:

विटामिन B12 की कमी से भी सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, जिससे थकान होती है और गहरी सांस लेने में असुविधा होती है। इसलिए विटामिन B12 की कमी को दूर करने के लिए दूध, दही, का सेवन कर सकते है।


सांस फूलने का मुख्य कारण क्या है

सांस फूलने के कई कारण हो सकते हैं, इसमें व्यक्ति का स्वास्थ्य और उसकी आस-पास परिस्थितियों पर निर्भर करते हैं। यहां कुछ मुख्य कारण बताए गए है


1.फेफड़ों की समस्याओं के कारण

फेफड़ों की समस्याएं जैसे कि अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, और फेफड़ों में इंफेक्शन होने की वजह सांस लेने में कठिनाई उत्तपन्न हो सकती हैं।


2.हार्ट संबंधित समस्याओ के कारण

हार्ट संबंधित समस्याएं जैसे कि हार्ट अटैक और दिल की बीमारियां होने पर भी व्यक्ति में सांस फूलने की समस्या उत्पन्न कर सकती है।


3.वायरल इंफेक्शन के कारण

कभी कभी वायरल इंफेक्शन के कारण भी सांस लेने में मुश्किल हो सकती है, इसलिए भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे या फिर मास्क का इस्तेमाल करे।


4.धूप और प्रदूषण के कारण

अधिक समय तक धूप में रहना हानिकारक हो सकता है क्योंकि तय समय से ज्यादा देर धूप में रहने से शरीर मे पानी हो सकती है, और प्रदूषण के कारण भी सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, लंबे समय तक प्रदूषित हवा में सांस लेने से व्यक्ति में सांस फूलने की समस्या को जन्म देता है।


5.धूम्रपान करने के कारण

धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में सांस लेने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे उनमे सांस फूलने की समस्या का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान ना करे, और हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाए।


सांस की तकलीफ से तुरंत राहत कैसे पाएं

सांस की तकलीफ से तुरंत राहत प्राप्त करने के लिए, आप गहरी और धीरे से सांस लेने का प्रयास करें। हल्दी, अजवाइन, और तुलसी से बने काढ़ो का सेवन करें और गरम पानी का सेवन करें। ह्यूमिडिफायर से आस-पास का हवा नम रखें और नियमित व्यायाम करें। यदि समस्या लगातार बनी रहती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।


इसे भी पढ़े- किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है?

समापन

सार रूप में कहा जाए तो सांस फूलने की समस्या 100 में से लगभग 30 प्रतिशत होती है उनमें से 2 या 3 प्रतिशत लोगों को ही गंभीर परेशानी होती है, इसलिए सांस फूलने की समस्या होने पर घबराये नही, सबसे पहले किसी शांत वातावरण में बैठकर आराम से धीरे धीरे सांस ले। और मन को शांत रखे। अगर समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो अपने डॉक्टर की सलाह ले।


Read More

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad